जयपुर। देश में कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में कोचिंग छात्र-छात्राओं के आत्महत्या करने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब कोटा में नीट की तैयारी कर रहे 20 वर्षीय छात्र सुमित ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सुमित हरियाणा में रोहतक का निवासी था। वह एक साल से कोटा के कुन्हाड़ी क्षेत्र में एक हॉस्टल में रहकर निजी कोचिंग संस्थान में नीट की तैयारी कर रहा था।

बता दें कि सुमित ने रविवार को दोपहर में हॉस्टल की मैस में अन्य छात्रों क साथ भोजन किया था, उसके बाद से वह कमरे से बाहर नहीं निकला। शाम को जब सुमित ने स्वजनों का फोन नहीं उठाया तो उसके पिता ने हॉस्टल के वार्ड को सूचना दी। इसके बाद वॉर्डन ने सुमित के कमरे का दरवाजा बजाया तो अंदर से कोई जवाब नहीं मिला। इस पर रात करीब साढ़े नौ बजे कमरे का दरवाजा तोड़ा तो सुमित पंखे से फंदे पर लटका हुआ था।

हॉस्टल के कर्मचारी सुमित को महाराणा भूपाल सिंह अस्पताल लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने इस घटना की जानकारी सुमित के परिवार को दी। स्वजन सोमवार सुबह कोटा पहुंचे जिसके बाद शव का पोस्टमार्टम हुआ।

मामले को लेकर सुमित के स्वजनों का कहना है कि यह आत्महत्या नहीं हत्या है। सुमित के पिता विजयपाल पांचाल की रोहतक में फेब्रिकेशन की दुकान है। सुमित तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ा था। पिता ने कहा, सुमित को कोई परेशानी नहीं थी। लगभग हर दिन उससे मोबाइल पर बात होती रहती थी।

दादा राजकुमार पांचाल ने कहा, रविवार को मेरी हॉस्टल के कर्मचारी से बात हुई थी तो उसने सबकुछ ठीक होने की बात कही थी। उन्होने बताया कि मैं मेरे पौत्र के बारे में हॉस्टल के कर्मचारियों से जानकारी लेता रहता था। उन्होंने कहा, यह आत्महत्या नहीं हत्या है। एसआईटी से इसकी जांच होनी चाहिए। पुलिस के अनुसार सुमित रोहतक में नेहरू कालोनी का निवासी था। उल्लेखनीय है कि इस साल अब तक कोटा में आठ कोचिंग छात्र-छात्राओं ने आत्महत्या की है।