रायपुर। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और उनके टीवी शो 'केबीसी' के दीवाने रायपुर के नरेंद्र यादव की दीवानगी कुछ कम नहीं है। उनके पास 'कौन बनेगा करोड़पति' के पहले एपिसोड 21 सितंबर 2000 से अभी तक के प्रश्नों और जवाबों का अद्भुत संग्रह है। इसके साथ-साथ पहले करोड़पति और किस-किसने पचास लाख रुपये तक जीतने का सफर तय किया, इन सब का संग्रह नरेंद्र के पास है।

नरेंद्र ने बताया कि 26 जनवरी 1986 को वह दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में बतौर एनसीसी कैडेट शामिल होने गए थे। उस समय अमिताभ बच्चन सांसद हुआ करते थे और राजपथ पर मौजूद थे। तब उन्हें करीब से देखने का अवसर मिला था। रायपुर में केबीसी का ऑडिशन होने से एक बार फिर उन्हें करीब से देखने और उनसे मुखातिब होने की उम्मीद जगी है। इस बार वह अपने फेवरेट स्टार के साथ हॉट सीट तक पहुंचना चाहते हैं।

नरेंद्र के पास 'कौन बनेगा करोड़पति' के पहले एपिसोड से लेकर अब तक पूछे गए सभी प्रश्नों का संग्रह है जिसे उन्होंने अपने हाथ से लिखकर तैयार किया है। केबीसी का पहला एपिसोड 21 सितंबर 2000 को छोटे पर्दे पर आया था। तब से लेकर अब तक हर एपिसोड का हर प्रश्न और उसका सही जवाब नरेंद्र ने कॉपी में नोट किया है। नरेंद्र के पास वर्तमान में केबीसी के सवालों और सही जवाबों की 10 से अधिक डायरियां मौजूद हैं। नरेंद्र ने इसके अतिरिक्त केबीसी की कई खास बातों को भी नोट करके रखा है, जैसे पहली बार करोड़पति कौन बना? किसने सबसे पहले पचास लाख रुपये तक का सफर तय किया? कई और भी जानकारियां हैं जिन्हें नरेंद्र यादव ने अपने पास सहेजकर रखा है।

नरेंद्र बताते हैं कि उन्होंने आज तक केबीसी का एक भी एपिसोड छोड़ा नहीं है। कौन शो प्रसारित होने के आधे घंटे पहले ही वह टीवी के सामने कॉपी-पेन लेकर बैठ जाते हैं और हर सवाल को नोट करते हैं। केबीसी के प्रति नरेंद्र की दीवानगी से घर परिवार ही नहीं, बल्कि आसपास के लोग भी परिचित हैं। यही वजह है कि जब केबीसी का प्रसारण होता है तो रात 9 से 10 बजे तक कोई उन्हें डिस्टर्ब नहीं करता है। नरेंद्र की इच्छा है कि वह ऑडिशन में सलेक्ट हों और एक बार उन्हें बिगबी के साथ हॉट सीट पर बैठने का अवसर मिल जाए। हॉट सीट में बिगबी के सामने बैठकर नरेंद्र उन्हें 14 साल की मेहनत से तैयार केबीसी के प्रश्नों का कलेक्शन दिखाना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि राजधानी रायपुर में कौन बनेगा करोड़पति का ऑडिशन पहली बार होने जा रहा है, जिसके लिए राजधानी के बूढ़ा तालाब स्थित इनडोर स्टेडियम में तैयारियां जारी हैं। अमिताभ बच्चन 27 सितंबर को रायपुर आने वाले हैं। उसी दिन केबीसी की रिहर्सल की जाएगी और रायपुर में केबीसी का लाइव शो 28 सितंबर को होगा। अमिताभ 29 सितंबर की शाम यहां से रवाना होंगे।