Business in India: जब मोबाइल फोन कंपनी एपल के सीईओ टिम कुक ने पिछले महीने की शुरुआत में भारत में एप्पल का पहला स्टोर खोला, तो उनका नायक की तरह स्वागत किया गया। एपल सीईओ का तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया गया, उन्हें एक विंटेज मैकिंटोश भेंट किया गया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के अधिकारियों ने उनका भव्य स्वागत किया।
टिम कुक की भारत यात्रा, भारत में व्यापार को लेकर इंटरनेशनल कम्युनिटी की बढ़ती रुचि का नया उदाहरण है, कि दुनिया भर की कंपनियां और सरकारें, भारत के साथ व्यापार करने को लालायित दिख रही हैं। टिम कुक की ऐतिहासिक यात्रा के कुछ ही दिनों बाद, ट्रेंडी ब्रिटिश सैंडविच चेन, प्रेट ए मंगर ने भारत की बढ़ती मध्यम वर्ग पर दांव लगाते हुए, वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में अपना पहला आउटलेट स्थापित किया।

संयुक्त राष्ट्र की गणना के मुताबिक, भारत इस हफ्ते के अंत में दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है और उसने चीन को पीछे छोड़ दिया है, जो भारत के लिए एक मील का पत्थर है, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिहाज से एक प्रिय देश के रूप में, अपनी बढ़ती छवि को और मजबूत करेगा। लिहाजा, अब दुनियाभर की नजर इस बात को लेकर है, कि भारत की जनसंख्या और भारत की अर्थव्यवस्था, चीन को विस्थापित करने के लिए तैयार है?

1.4 अरब की आबादी वाले भारत में निवेश का मामला बिल्कुल साफ है, और केवल हाल के भू-राजनीतिक बदलावों से इसे बल मिला है। जैसा कि पश्चिमी नेता समान मूल्यों को साझा करने वाले देशों के साथ आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं, उस स्थिति में भारत, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, इस लाभ को उठाने के लिए खड़ा है।